#6: पॉडकास्ट के सागर में उतर रही हैं बड़ी मछलियाँ

#6・
6

issues

Subscribe to our newsletter

By subscribing, you agree with Revue’s Terms of Service and Privacy Policy and understand that पॉडकास्ट परिक्रमा | Podcast Parikrama will receive your email address.

पॉडकास्ट परिक्रमा | Podcast Parikrama
#6: पॉडकास्ट के सागर में उतर रही हैं बड़ी मछलियाँ
By Debashish Chakrabarty • Issue #6 • View online
और मिलिये दुनिया के टॉप 5 पॉडकास्टर्स से

The Top 5 podcasters in the world
The Top 5 podcasters in the world
कौन हैं दुनिया के सफलतम करोड़पति पॉडकास्टर्स?
2021 पॉडकास्टिंग की दृष्टि से बेहद सफल वर्ष रहा है। वर्क फ्रॉम होम वगैरह की वजह से पॉडकास्ट के श्रोताओं की संख्या में अभूतपूर्व इजाफा हुआ है और नतीजतन पॉडकास्टिंग से विश्व में सबसे ज्यादा पैसे कमाने वाले शीर्ष 10 लोगों में एक भी ऐसा नहीं है जो सालाना 1 मिलियन डॉलर (लगभग 7.5 करोड़ रुपये) से कम कमाता हो।
मई 2020 मेंजो रोगन ने स्पाटिफाई के साथ 100 मिलियन डॉलर की एक्सक्लूसिव डील कर सुर्खियाँ बटोरी। उनके अलावा एडिसन रे, किम करदशियाँ और पूर्व अमरीकी राष्ट्रपति बराक ओबामा से भी सौदे हुये हैं। हालांकि हालिया खबरों की मानें तो ओबामा और मिशेल स्पाटिफाई से अनबन के कारण अलग हो रहे हैं। उनकी मीडिया कंपनी हायर ग्राउंड का 2019 में स्पाटिफाई से 25 मिलियन डॉलर का का अनुबंध हुआ था।
चुंकि बात हो रही थी सबसे अधिक कमाई वाले पॉडकास्टर्स की, तो ये रही शीर्ष 5 की सूचीः
  • जो रेगन निःसंदेह दुनिया के सबसे लोकप्रिय और सफल पॉडकास्टर हैं। “द जो रोगन एक्सपीरियंस” में ईलॉन मस्क और कान्ये वेस्ट जैसे मेहमान शामिल होते हैं। उनके शो संपादित नही किये जाते, और अक्सर इसलिये खबरों में भी रहते हैं। सालाना कमाईः 💲30 मिलियन।
  • पॉडकास्ट में ट्रू क्राईम यानी सत्यकथा शैली बेहद लोकप्रिय है। कैरन किलगरिफ और जॉर्जिया हार्डस्टार्क का “माई फेवरिट मर्डर” सबसे लोकप्रिय ट्रू क्राईम पॉडकास्ट है। उनकी खासी फैन फॉलोइंग है। 2016 में शुरु यह पॉडकास्ट जाना जाता है 2018 में गोल्डन स्टेट किलर के केस को सुलझाने, और गुनहगार की गिरफ्तारी करवाने के लिये। सालाना कमाईः 💲15 मिलियन।
  • डेव रामसे के “द डेव रामसे शो” की शुरुवात हुई थी एक रेडियो शो के रुप में। इस पॉडकास्ट में डेव श्रोताओं को कर्ज मुक्ति और अपना पैसा सही से मैनेज करने के गुर सिखाते है। उनके शो में श्रोता कॉल करके अपनी समस्याओं का समाधान पाते हैं। सालाना कमाईः 💲10 मिलियन।
  • डैक्स शेपर्ड के पास एंथ्रोपोलॉजी की डिग्री है और हॉलिवुड के नामचीन निर्देशकों के साथ काम करने का अनुभव। उनके शो “आर्मचेयर एक्सपर्ट” में मानवीय मुद्दों पर बात होती हैं, जैसे किअभिनेत्री एमिलिया क्लार्क के ब्रेन हैमरेज के कारण उनके करियर पर पड़े प्रभाव या अभिनेता एस्टन कूचर के अपनी पत्नी के साथ रिश्तों की दिक्कतों का खुलासा। सालाना कमाईः 💲9 मिलियन।
  • खेल मीडिया नेटवर्क “द रिंगर” के संस्थापक बिल सिमंस अपने शो “द बिल सिमंस पॉडकस्ट” में खेल की दुनिया की बातें करते हैं। सालाना कमाईः 💲7 मिलियन।
पॉडकास्ट के सागर में उतर रही हैं बड़ी मछलियाँ
अमेरिका में 20 लाख पॉडकास्ट्स, और 2021 में श्रोताओं की 57% बढ़त वाकई हैरतअंगेज़ है। जाहिर है हर कोई इस गंगा में स्नान करना चाहता है। गूगल प्ले म्यूज़िक में हाथ आजमाने और उसके बाद 2018 से गूगल पॉडकास्ट्स के बाद अब गूगल का अगला कदम है यूट्यूब पर पॉडकास्ट्स को लाना। गूगल पॉडकास्ट्स का बाजार शेयर काफी कम है, महज़ 2.6%, तो यह कदम कितना रंग लायेगा ये तो भविष्य ही बतायेगा। पर इसमें पॉडकास्ट निर्माताओं के लिये ललचाने वाली बात होगी मॉनिटाईजेशन के मौके। जिस तरह से पहले गूगल म्यूजिक को यूट्यूब के कारण बंद कर दिया गया था, हो सकता है यूट्यूब पर पॉडकास्ट्स सफल होने के बाद गूगल पॉडकास्ट एप्प को भी रास्ता दिखा दिया जाय।
इस बीच अमेज़ॉन ने क्लबहाउज़ की तर्ज पर एम्प नाम से (फिलहाल अमेरीका में ही) एक बीटा एप्प जारी किया है जो प्रयोक्ताओं को अपना खुद का लाईव रेडियो शो बनाने का मौका देगा। वे युनिवर्सल, वार्नर, सोनी म्यूज़िक वगैरह के लायसेंस्ड गाने बजा पायेंगे और अपने श्रोताओं से बातचीत भी कर सकेंगे। ये सामुदायिक रेडियो का एक अनोखा नया रूप होगा। एम्प पर निकी मिनाज जैसी नामचीन शख्सियतों के अपने शोज़ भी होंगे। सामुदायिक बातचीत की बात की जाय तो क्लबहाउज़ और ट्विटर स्पेसेज़ का ही इस क्षेत्र में फिलहाल बोलबाला है।
With Amp users can host their own radio shows
With Amp users can host their own radio shows
इस सबके बीच जो हैरान करने वाली बात है वो है फेसबुक द्वारा पॉडकास्ट में उतरने के निर्णय से पीछे हटना। गत वर्ष अप्रेल में फेसबुक ने क्लबहाउज़ सरीखे एप्पे के अलावा लंबे आडियो, स्पाटीफाई के साथ इंटीग्रेशन और “साउंडबाईट” नामक एक नया एप्प बनाने की घोषणा की थी, पर ताज़ा खबरों के अनुसार मेटावर्स पर पूरा ध्यान लगाने के लिये फेसबुक अब पॉडकास्ट पर अपना समय खर्च नहीं करना चाहता। देखना होगा कि वे मन बदलते हैं कि नहीं। 
मिश्रित खबरें
  • यूके में किये एक सर्वे के अनुसार वहाँ की 16 वर्ष से अधिक आयु की 41% आबादी हर माह पॉडकास्ट सुनती है। अमरीका में भी यह आँकड़ा 41% है, कनाडा में 38% और आस्ट्रेलिया में 36%।
  • आस्ट्रेलिया केअकास्ट पॉडकास्ट पुरस्कारों में पॉडकास्ट आफ द इयर का पुरस्कार प्राईवेट अफेयर्स को दिया गया है जबकि लाइफ अनकट विथ ब्रिट एंड लारा को लिसनर्स च्वाएस पुरस्कार से नवाज़ा गया।
  • स्पाटिफाई की नेहा आहुजा का मानना है कि उनके 25% श्रोता पॉडकास्ट सुनते हैं। बहरहाल आईपीएल 2022 के दौरान टीवी पर चल रहे स्पाटिफाई के विज्ञापनों ने खासी लोकप्रियता पाई है। इनमें दर्शाया गया कि संगीत किस तरह से बोरिंग और हताशाजनक स्थितियों में भी मानसिक राहत देता है। एक नमूना नीचे देखें।
Spotify | Traffic Ki Dhun
Spotify | Traffic Ki Dhun
उल्लेखनीय पॉडकास्ट
द ब्यूटीफुल लॉयर (अंग्रेजी) 🆓
द ब्यूटीफुल लॉयर एक बेहद अप्रत्याशित सुपर-हीरो ओरिजिन कहानी है। जब एक नेत्रहीन किशोरी क्लेमेंटाइन अचानक अपने पिता को खो देती है, तो उसकी पूरी दुनिया अस्त-व्यस्त हो जाती है। फिर उसे अपनी ऐसी शक्तियों के बारे में पता चलता है जो एक गुप्त मित्र, “शैडो” के रूप में उसका साथ देती हैं। अपने नए स्कूल में जाने के बाद वो अपने दोस्तों से अपनी सुपर क्षमताओं को छिपाने के लिए संघर्ष करती है। पर वो ये नहीं जानती कि उसकी शक्तियों ने एक खास संस्थान का ध्यान आकर्षित कर लिया है, एक भयावह संगठन जो उसे अपनी वश में करने के लिए कुछ भी करने के लिये तैयार है। ये एक बेहतरीन फिक्शन सीरीज़ है। इमर्जिव आडियो शो को खास बनाती हैं, इसलिये हेडफ़ोन लगा कर सुनें।
The Beautiful Liar | Episode 1
पॉडकास्ट संबंधी नौकरियाँ
  • कंटेंट प्रॉड्यूसर (आईवीएम पॉडकास्ट्स, मुम्बई): उम्मीदवार जो कंसेप्ट्स को उत्पाद के रूप में ढाल सके और विभिन्न प्रकार के पॉडकास्ट और अन्य डिजिटल सामग्री जैसे वीडियो, सोशल मीडिया आदि का निर्माण कर सके। आवेदन करने की कड़ी
  • पॉडकास्ट शो‍ रनर (एयरट्राईब, वर्क फ्रॉम होम या बंगलौर): एयरट्राईब एक असाधारण पॉडकास्टिंग उस्ताद की तलाश कर रहे हैं जो एयरट्रिब प्रशिक्षकों के सहयोग से अनेक मीडिया प्रोजेक्ट शुरू करे और चला सके। आवेदन करें
  • पॉडकास्ट निर्माता (कैपजेमिनी, मुम्बई): उम्मीदवार विभिन्न परियोजनाओं के लिये आंतरिक और बाहरी टीमों के साथ समन्वय करेगा। दुनिया भर के वरिष्ठ स्तर के आंतरिक और बाहरी विशेषज्ञों के साथ काम करेगा और रिकॉर्डिंग सत्र शेड्यूल करेगा। टूल/सॉफ़्टवेयर जैसे कि Zencastr, Descript, Logic ProX, Transistor, आदि का उपयोग करने का अनुभव होना चाहिये। आवेदन करें
पॉडकास्ट परिक्रमा के लिये आप भी योगदान दे सकते हैं। हमें अपने पसंदीदा हिंदी या अन्य भारतीय भाषा के पॉडकास्ट के बारे में बतायें (ये आपका स्वयं का पॉडकास्ट भी हो सकता है)। आप हमें पॉडकास्ट संबंधित खबर या इवेंट के बारे में टिप भेज सकते हैं। यदि आपके पास पॉडकास्ट संबंधी कोई नौकरी, गिग या आवश्यकता है तो आप हमें वह भी भेज सकते हैं। पॉडकास्ट परिक्रमा हर रविवार प्रकाशित होता है।
Did you enjoy this issue?
Debashish Chakrabarty

Parikrama brings to you Podcast related news and notable podcasts, from around the world. विश्व भर से पॉडकास्ट और आडियो संबंधित साप्ताहिक खबरें. Curated by Debashish Chakrabarty.

In order to unsubscribe, click here.
If you were forwarded this newsletter and you like it, you can subscribe here.
Powered by Revue
Pune, India