View profile

#5 - बधिर देख व महसूस कर पायेंगे पॉडकास्ट

पॉडकास्ट परिक्रमा | Podcast Parikrama
#5 - बधिर देख व महसूस कर पायेंगे पॉडकास्ट
By Debashish Chakrabarty • Issue #5 • View online
साथ हीः कौन सा पॉडकास्ट CDN है अग्रणी

अब बधिर भी देख और महसूस कर पायेंगे पॉडकास्ट
अपने नए पॉडकास्ट शो मोर दैन दिस को देखा और महसूस भी किया जा सके इसके लिये एक “इमर्सिव ट्रांसक्रिप्ट” बनाई गई है। डेनिएल प्रेस्कॉड द्वारा होस्ट किया गये इस शो मे, उन लोगों की कहानियां बयां की जाती हैं जो करियर, देश या अपने समुदाय को बदल कर “अपने लिए नए रास्ते तय करते हैं"। श्रृंखला प्रीपेड फोन प्रदाता स्ट्रेट टॉक वायरलेस द्वारा प्रायोजित है।
पॉडकास्टिंग में ट्रांसक्रिप्ट कोई असामान्य बात नहीं है, लेकिन वे अक्सर स्वचालित ट्रांसक्रिप्शन से बनाये जाते हैं और मूलतः SEO के लिहाज़ से काम के माने जाते रहे हैं। वॉक्स मीडिया इससे कुछ विशेष और अलग करना चाहता था।
आप स्वयं उनके एपिसोड ट्रांसक्रिप्ट पढ़ कर देखें, वे एपिसोड का लिप्यांतरण मात्र नहीं है। यह वाकई एक जादुई अनुभव है। लिखने की शैली पटकथा की तरह है, पर उससे भी बेहतर। विराम और विभक्ति के क्षणों को व्यक्त करने के लिए दृश्यों का उपयोग किया गया है। भावनाओं व दृश्यों में विभिन्न रंगों, छटाओं और एनिमेशन का इस्तेमाल है, जो परतों में कहानी आगे बढ़ाती है।
इस इमर्सिव ट्रांसक्रिप्ट को बनाने के लिए इंजीनियरों, ग्राफिक कलाकारों और उपयोगकर्ता अनुभव डिजाइनरों की एक टीम ने के साथ काम किया। यह प्रयोग निश्चित ही क्रांतिकारी कदम है और यह अन्य निर्माताओं को अवश्य ही प्रेरित करेगा।
स्पॉटिफाई पर विडियो पॉडकास्ट्सः इंतज़ार का मज़ा लीजिये
पॉडकास्ट एक श्रव्य माध्यम है, पर इसे हर कोई सुन नहीं सुकता। Accessibility या अभिगम्यता उत्पादों, उपकरणों, सेवाओं, या वातावरण के डिजाइन को विकलांग लोगों द्वारा उपयोग किया जा सकने का एक महत्वपूर्ण विषय रहा है। हाल ही में वॉक्स मीडिया ने पॉडकास्ट के आनंद का अनुभव बधिर या उंचा सुनने वाले लोगों तक पहुंचाने का एक अनोखा विज़ुअल तरीका ईजाद किया है
अब बधिर भी देख और महसूस कर पायेंगे पॉडकास्ट
पॉडकास्ट एक श्रव्य माध्यम है, पर इसे हर कोई सुन नहीं सुकता। Accessibility या अभिगम्यता उत्पादों, उपकरणों, सेवाओं, या वातावरण के डिजाइन को विकलांग लोगों द्वारा उपयोग किया जा सकने का एक महत्वपूर्ण विषय रहा है। हाल ही में वॉक्स मीडिया ने पॉडकास्ट के आनंद का अनुभव बधिर या उंचा सुनने वाले लोगों तक पहुंचाने का एक अनोखा विज़ुअल तरीका ईजाद किया है
अपने नए पॉडकास्ट शो मोर दैन दिस को देखा और महसूस भी किया जा सके इसके लिये एक “इमर्सिव ट्रांसक्रिप्ट” बनाई गई है। डेनिएल प्रेस्कॉड द्वारा होस्ट किया गये इस शो मे, उन लोगों की कहानियां बयां की जाती हैं जो करियर, देश या अपने समुदाय को बदल कर “अपने लिए नए रास्ते तय करते हैं"। श्रृंखला प्रीपेड फोन प्रदाता स्ट्रेट टॉक वायरलेस द्वारा प्रायोजित है।
पॉडकास्टिंग में ट्रांसक्रिप्ट  कोई असामान्य बात नहीं है, लेकिन वे अक्सर स्वचालित ट्रांसक्रिप्शन से बनाये जाते हैं और मूलतः SEO के लिहाज़ से काम के माने जाते रहे हैं। वॉक्स मीडिया इससे कुछ विशेष और अलग करना चाहता था।
आप स्वयं उनके एपिसोड ट्रांसक्रिप्ट  पढ़ कर देखें, वे एपिसोड का लिप्यांतरण मात्र नहीं है। यह वाकई एक जादुई अनुभव है। लिखने की शैली पटकथा की तरह है, पर उससे भी बेहतर। विराम और विभक्ति के क्षणों को व्यक्त करने के लिए दृश्यों का उपयोग किया गया है। भावनाओं व दृश्यों में विभिन्न रंगों, छटाओं और एनिमेशन का इस्तेमाल है, जो परतों में कहानी आगे बढ़ाती है।
Screengrab of a Vox Media Transcript
Screengrab of a Vox Media Transcript
इस इमर्सिव ट्रांसक्रिप्ट को बनाने के लिए इंजीनियरों, ग्राफिक कलाकारों और उपयोगकर्ता अनुभव डिजाइनरों की एक टीम ने के साथ काम किया। यह प्रयोग निश्चित ही क्रांतिकारी कदम है और यह अन्य निर्माताओं को अवश्य ही प्रेरित करेगा।
स्पॉटिफाई पर विडियो पॉडकास्ट्सः इंतज़ार का मज़ा लीजिये
पिछले अंक में हमने ज़िक्र किया था स्पॉटिफाई के विडियो पॉडकास्ट्स की शुरुवात का, यूट्यूबर एलेक्स एलम्सली के इंटरनेट सेंसेशन के साथ। इससे जुड़े कुछ और तथ्य यह हैं कि विडियो पॉडकास्ट केवल एंकर के माध्यम से ही अपलोड किये जा सकते हैं और उसमें भी शामिल होने के लिए फिलहाल एक प्रतीक्षा सूची है। और तो और, ये विडियो केवल स्पॉटिफाई पर ही देखे जा सकेंगे। चुंकि आरएसएस फ़ीड में कोई भी वीडियो फ़ाइल दिखाई नहीं देगी, अतः विडियो दिखा सकने वाले अन्य पॉडकास्ट ऐप्स इन्हें नहीं दिखा पाएंगे। जिस रफ़्तार से कहानी बढ़ रही है, लगता भारत में इस फीच़र के आने में अभी काफी वक्त है।
पॉडकास्ट CDN के क्षेत्र में अमेज़ॉन व क्लाउफ्लेयर अग्रणी
कंटेंट डेलिवरी नेटवर्क (CDN)
कंटेंट डेलिवरी नेटवर्क (CDN)
कंटेंट डेलिवरी नेटवर्क यानी सीडीएन का उदय 1990 के दशक में हुआ था इंटरनेट के परफॉमेंस को सुधारने के लिये, जिसमें प्रॉक्सी सर्वर और एज लोकेशंस के भौगोलिक रूप से वितरित नेटवर्क के माध्यम से उपयोगकर्ताओं के सापेक्ष, सेवा (जो मुख्यतः मिडिया फाईलें होती हैं) को स्थानिक रूप से वितरित करके हाई एवेलेबिलिटी और परफॉमेंस हासिल की जाती है। लाईवायर की एक रपट के मुताबिक पॉडकास्ट्स द्वारा प्रयुक्त प्रमुख सीडीएन इस प्रकार से हैंः
  1. अमेज़ॅान क्लाउडफ़्रंट - 43.66% (प्रमुख उपयोगकर्ताः एंकर, स्प्रीकर, साउंडक्लाउड)
  2. क्लाउडफ्लेयर - 12.97% (प्रमुख उपयोगकर्ताः बज़स्प्राउट)
  3. हाईविंड्स - 8.99% (प्रमुख उपयोगकर्ताः लिबसिन व मेगाफोन)
  4. ओवीएच - 3.81% (प्रमुख उपयोगकर्ताः पॉडबीन)
  5. अकामाई - 3.65% (प्रमुख उपयोगकर्ताः वॉयस आफ अमेरिका व एनपीआर)
उल्लेखनीय पॉडकास्ट
टग आफ वॉर (अंग्रेज़ी) 🆓
टग आफ वॉर सीएनएन की मुख्य अंतर्राष्ट्रीय संवाददाता क्लेरिसा वार्ड की दुनिया के कतिपय सबसे अस्थिर इलाकों में व्याप्त शक्ति संघर्षों का साहसिक यात्रा दस्तावेज है। ऐसे इलाके, जहां लोकतंत्र मरणास्सन है, और कुछ साहसी लोग स्वतंत्रता की लड़ाई के लिए अपनी जान जोखिम में डाल रहे हैं। पॉडकास्ट में सुन सकते हैं तालिबान के नियंत्रण में आने के बाद अफगानिस्तान की दास्तान, और रूस में पुतिन के राजनीतिक शासन को चुनौती देने वाले साहसी कार्यकर्ता की कहानी। समकालीन इतिहास में रुचि रखने वालों के लिये यह पॉडकास्ट एक रोमांचक अनुभव होगा।
Tug of War | Podcast on Spotify
पॉडकास्ट परिक्रमा के लिये आप भी योगदान दे सकते हैं। हमें अपने पसंदीदा हिंदी या अन्य भारतीय भाषा के पॉडकास्ट के बारे में बतायें (ये आपका स्वयं का पॉडकास्ट भी हो सकता है)। आप हमें पॉडकास्ट संबंधित खबर या इवेंट के बारे में टिप भेज सकते हैं। यदि आपके पास पॉडकास्ट संबंधी कोई नौकरी, गिग या आवश्यकता है तो आप हमें वह भी भेज सकते हैं। पॉडकास्ट परिक्रमा हर रविवार प्रकाशित होता है।
Did you enjoy this issue?
Debashish Chakrabarty

Parikrama brings to you Podcast related news and notable podcasts, from around the world. विश्व भर से पॉडकास्ट और आडियो संबंधित साप्ताहिक खबरें. Curated by Debashish Chakrabarty.

In order to unsubscribe, click here.
If you were forwarded this newsletter and you like it, you can subscribe here.
Powered by Revue
Pune, India