View profile

#4 - अन्य भाषाओं व माध्यमों पर अग्रसर हैं पॉडकास्ट

पॉडकास्ट परिक्रमा | Podcast Parikrama
#4 - अन्य भाषाओं व माध्यमों पर अग्रसर हैं पॉडकास्ट
By Debashish Chakrabarty • Issue #4 • View online
इनका रूपांतरण किया जा रहा हैं अन्य भाषाओं में, और टीवी सीरीज़, फिल्मों में भी
Parikrama (Hindi for round-up) brings you Podcast and Audio related news, tidbits and more, from around the world. विश्व भर से पॉडकास्ट और आडियो संबंधित साप्ताहिक खबरें.

किसी से कमतर नहीं गैर-अंग्रेजी पॉडकास्ट
स्पाटिफाई का दावा है कि उसके ओरिजिनल पॉडकास्ट शोज़ 1000 की संख्या पार कर चुके हैं। इनमें भारत में निर्मित, रिचा चड्ढा और अली फज़ल अभिनीत “वायरस 2062” भी शामिल है। भारत के अलावा स्पॉटिफाई की इस मूल चिलियन भाषाई थ्रिलर “केसो 63” को ब्राज़ील में भी स्थानीय संस्करण के रूप में लाया जा रहा है, ‌और अमेरीकी बाजार के लिये अंग्रेजी संस्करण पर भी काम हो रहा है। यह पॉडकास्ट के बढ़ते कदमों का बढ़िया सबूत है, जब गैर-अंग्रेजी भाषी बाजार से मूल पॉडकास्ट अन्य कई भाषाओं में पेश किये जा रहे हैं।
साथ ही जो रोगन शो की तरह स्पाटिफाई ने यूके में पहला विडियो पॉडकास्ट इंटरनेट सेंसेशन जारी किया है, जिसकी मेजबानी करते हैं यूट्यूबर एलेक्स एलम्सली।
पॉडकास्टिंग के बढ़ते कदमों के बीच, स्पाटिफाई की नेहा मैथ्यूज़ की कहानी प्रेरणास्पद है।
पॉडकास्टिंग के बढ़ते कदमों के बीच, स्पाटिफाई की नेहा मैथ्यूज़ की कहानी प्रेरणास्पद है।
पॉडकास्ट से सुनहरे पर्दे तक
स्टूडेंट लोन के नाम पर कर्ज के पहाड़
स्टूडेंट लोन के नाम पर कर्ज के पहाड़
रैमसे नेटवर्क का एक पॉडकास्ट, बोरोड फ्यूचर अब अमेज़ॅन प्राइम वीडियो, ऐप्पल टीवी इत्यादि पर एक डॉक्यूमेंट्री फिल्म के रूप में उपलब्ध है। फिल्म अमेरिका में स्टूडेंट लोन के नाम पर कर्ज के पहाड़ के नीचे दबे लोगों पर केंद्रित है और उन ट्यूशन की बढ़ती लागत के नेपथ्य में व्याप्त फरेब का पर्दाफाश करती है। साथ ही यह छात्रों का मार्गदर्शन भी करती हैं कि बिना कर्ज के कॉलेज का भुगतान कैसे करें।
यह पहला मौक नहीं है जब किसी पॉडकास्ट को फिल्म या टीवी श्रृंखला में रूपांतरित किया गया हो। गिम्लेट मीडिया (जिसे बाद में स्पाटिफाई ने खरीद लिया) की पॉडकास्ट श्रृंखला होमकमिंग के टीवी रीमेक में जूलिया रॉबर्ट्स ने हाईडी बर्गमैन का मुख्य किरदार निभाया था। होमकमिंग विदेशी युद्धों से लौटने वाले अमेरिकी सेना के सैनिकों के पुनर्वास संबंधित कहानी है जिसमें उन्हें खास दवा द्वारा युद्ध की यादों को भुलाने का प्रयास किया जाता है पर इसका नतीजा कुछ और ही निकलता है। लोर पॉडकास्ट (अमेजॉन प्राइम पर, भारत में उपलब्ध नहीं) और माधुरी शेखर की थ्रीडी आडियोबुक इविल आईज़ को भी टीवी पर लाया गया है। लोर पुस्तक के रूप में भी उपलब्ध है।
उल्लेखनीय पॉडकास्ट
ड्राईविंग द ग्रीन बुक (अंग्रेज़ी) 🆓🅴
द नीग्रो मोटरिस्ट ग्रीन बुक (जिसे सिर्फ द ग्रीन बुक भी पुकारा जाता है) अफ्रीकी-अमेरिकी रोडट्रिपर्स के लिए एक वार्षिक गाइडबुक थी। इसे 1936 से 1966 तक अफ्रीकी-अमेरिकी न्यूयॉर्क शहर निवासी विक्टर ह्यूगो ग्रीन द्वारा प्रकाशित किया गया था, जब खुले और अक्सर कानूनी रूप से अफ्रीकी अमेरिकियों और अन्य गैर-गोरों के खिलाफ भेदभाव व्यापक था। इस पॉडकास्ट के प्रस्तोता डेट्रॉइट से न्यू ऑरलियन्स तक ड्राइव करते हैं, यह समझने के लिये उस चरम अलगाववाद के समय कैसे काले अमेरिकियों ने इस ऐतिहासिक यात्रा गाइड का इस्तेमाल अपने डर पर काबू पाने, सुरक्षित आश्रय खोजने और गरिमा के साथ यात्रा करने के लिए एक महत्वपूर्ण संसाधन के रूप में किया। इस यात्रा के दौरान उन्हें प्रेरणादायक और दिल दहला देने वाली कहानियों का पता लगता है। इस पॉडकास्ट को 2021 के न्यूयॉर्क फेस्टिवल रेडियो अवार्ड्स में स्वर्ण पुरस्कार से नवाज़ा गया है।
Driving the Green Book
वायरस 2062 (हिन्दी) 🆓
साल 2022 में वर्णित स्पॉटिफाई की ऑडियो-थ्रिलर “वायरस 2062” पेशेंट 63 (अली फज़ल) के इर्द-गिर्द घूमती है, जो यह दावा करता है कि वह एक महामारी को रोकने के लिए साल 2062 से आया टाइम ट्रैवलर है। यह पॉडकास्ट चिली के एक स्पॉटिफाई ओरिजिनल “केसो 63” का हिन्दी रूपांतरण है। श्रृंखला में बॉलिवुड अदाकारा ऋचा चड्ढा ने डॉ गायत्री राजपूत के किरदार को आवाज दी है जबकि अली ने पेशेंट 63 पीटर परेरा की भूमिका निभाई है। साउंड इफेक्ट (जो मूल पॉडकास्ट से ही लिये गये हैं) शानदार है, अली की आवाज़ से आप दृश्यों की कल्पना करने लगते हैं, पर ऋचा की आवाज़ काफी सपाट है, हो सकता है किरदार की दरकार रही हो। स्पॉटिफाई इस श्रृंखला को ब्राज़ील में “Paciente 63” के रूप में भी जारी किया है, साथ ही इसका अमरीकी संस्करण बनाने की भी योजना है।
Virus 2062 with Ali Fazal & Richa Chadha
अन्य खबरों में
  • लाईव वायर ने सितंबर 2021 के महीने के दौरान प्रकाशित लगभग 19 लाख नए एपिसोड के आधार पर पॉडकास्ट होस्ट्स की रैंकिंग निर्मित की है, जिसमें एंकर (24%) अव्वल नंबर पर है। इसके बाद हैं बज़स्प्राउट (8%), स्प्रीकर (7%), लिबसिन (5%), साउंडक्लाउड (5%) और पॉडबीन (5%)।
  • क्लबहाउस एप्प पर अब आप प्राईवेट रूम बना सकते हैं। जो लोग कान्फेरेंस कॉल्स पर विडियो शेयर नहीं करना चाहते उनके लिये यह अच्छा विकल्प होगा।
  • रेडियो और क्लबहाउस के अलावा मलयाली समाज का पॉडकास्ट की और भी रुझान बढ़ रहा है।
पॉडकास्ट संबंधी नौकरियाँ
जल्द आ रहा है। आपके पास संबंधित जॉब्स हों तो टिप भेजें
पॉडकास्ट परिक्रमा के लिये आप भी योगदान दे सकते हैं। हमें अपने पसंदीदा हिंदी या अन्य भारतीय भाषा के पॉडकास्ट के बारे में बतायें (ये आपका स्वयं का पॉडकास्ट भी हो सकता है)। आप हमें पॉडकास्ट संबंधित खबर या इवेंट के बारे में टिप भेज सकते हैं। यदि आपके पास पॉडकास्ट संबंधी कोई नौकरी, गिग या आवश्यकता है तो आप हमें वह भी भेज सकते हैं। पॉडकास्ट परिक्रमा हर रविवार प्रकाशित की जाती है।
Did you enjoy this issue?
Debashish Chakrabarty

Parikrama brings to you Podcast related news and notable podcasts, from around the world. विश्व भर से पॉडकास्ट और आडियो संबंधित साप्ताहिक खबरें. Curated by Debashish Chakrabarty.

In order to unsubscribe, click here.
If you were forwarded this newsletter and you like it, you can subscribe here.
Powered by Revue
Pune, India