View profile

#2 - कौन सा देश सुनता है सबसे ज्यादा पॉडकास्ट?

पॉडकास्ट परिक्रमा | Podcast Parikrama
#2 - कौन सा देश सुनता है सबसे ज्यादा पॉडकास्ट?
By Debashish Chakrabarty • Issue #2 • View online
साथ ही पॉडकास्ट की गुणवत्ता जानने और लोकप्रिय बनाने के टिप्स

स्वीडन सुनता है सबसे ज्यादा पॉडकास्ट
30 सितंबर को अंतर्राष्ट्रीय पॉडकास्ट दिवस के रूप में मनाया जाता है। मॉडर्न लाइफ नेटवर्क के संस्थापक स्टीव ली ने पॉडकास्टिंग को एक उत्कृष्ट मनोरंजन और शैक्षिक माध्यम के रूप में बढ़ावा देने के लिए 2014 में इसे शुरु किया। इस अवसर पर स्टेटिस्ट ने 54 देशों में किये एक सर्वेक्षण के आधार पर बना रोचक इंफोग्राफिक जारी किया है जिससे यह पता चलता है कि पॉडकास्ट सुनने के मामले में स्वीडन इनमें अग्रणी देश है जिसके 47 प्रतिशत उत्तरदाताओं ने दावा किया कि उन्होंने पिछले 12 महीनों में कम से कम एक पॉडकास्ट सुना है। स्वीडन के बाद, केवल आयरलैंड और ब्राजील में 40 प्रतिशत से अधिक प्रतिभागी पॉडकास्ट सुनते हैं। भारत में यह संख्या 20 से 29 प्रतिशत है।
Infographic
Infographic
आपके पॉडकास्ट की आडियो गुणवत्ता कैसी है?
चाहे आप नये पॉडकास्टर हों या अनुभवी या पूर्णकालिक पॉडकास्टर, हम ये जानते हैं कि ऑडियो गुणवत्ता निश्चित रूप से श्रोताओं का ध्यान आकर्षित करती है। पर अक्सर हम आडियो के बारे में खास नहीं जानते। ऑडियो की गुणवत्ता का मूल्यांकन करना मुश्किल है, और इसे कैसे सुधारना है या जानना तो और भी कठिन है, खास तौर पर अगर आपका साउंड इंजीनियरिंग के क्षेत्र में कोई अनुभव न हो।
फ्रांस के मोंटबोनॉट में 2021 में स्थापित स्टार्टअप कंपनी Vib3s ने पॉडकास्ट के लिए एक मुफ़्त और अनोखी ऑडियो गुणवत्ता जांच सेवा शुरू की है। वे मानते हैं कि पॉडकास्ट की ऑडियो गुणवत्ता श्रोताओं को लौटाने में ‘मेक या ब्रेक’ कारक होती है।
इस सेवा का प्रयोग करना आसान है, बस Vib3s की वेबसाइट पर अपना एपिसोड अपलोड करें और कुछ सवालों के जवाब दें। Vib3s अपने एल्गोरिदम और एआई को मिलाकर, कई ऑडियो मापदंडों पर आपके पॉडकास्ट का मूल्यांकन कर ऑडियो गुणवत्ता को दर्शाता एक स्कोर आपके ईमेल पते पर भेज देता हैं। मेरे पॉडकास्ट सोपान के एक एपिसोड को इस सेवा ने 4.5 का स्कोर दिया, जो मेरे ख्याल से खासा बढ़िया है। आप अपने पॉडकास्ट की जाँच कब कर रहे हैं?
Vib3s Badge
Vib3s Badge
पॉडकास्ट श्रोताओं को लुभाने के चार तरीके
कहा जाता है कि सबसे वफादार प्रशंसकों वाले पॉडकास्टर्स वे हैं जो शो के बाहर अपने श्रोताओं से जुड़ने के लिए समय निकालते हैं, और उनकी प्रतिक्रिया को अपने पॉडकास्ट में शामिल करते हैं। स्क्वॉडकास्ट की नताशा लैवेंडर ने एक लेख में पॉडकास्ट श्रोताओं को लुभाने के 4 तरीके सुझाये हैंः
  • अपना प्रोडक्शन शेड्यूल एक जैसा रखें, और अपनी सामग्री को ताज़ातरीन रखें
  • अपने पॉडकास्ट के गिर्द एक समुदाय बनाएँ
  • श्रोताओं की प्रतिक्रिया का स्वागत करें
  • श्रोताओं के ईमेल, कमेंट्स वगैरह को अपने शो में शामिल करें
उल्लेखनीय पॉडकास्ट
544 Days (अंग्रेजी) 💲
वाशिंगटन पोस्ट के तेहरान ब्यूरो प्रमुख ईरानी-अमेरिकी पत्रकार, जेसन रेज़ियन को ईरान की कुख्यात एविन जेल में बंधक बना लिया गया था। हालांकि वे वाशिंगटन पोस्ट तेहरान के संवाददाता थे, उन पर अमेरिकी जासूस होने का आरोप था। स्पॉटिफाई द्वारा निर्मित पॉडकास्ट 544 डेज़ सरकार, परिवार और पत्रकारिता और एक निर्दोष व्यक्ति को मुक्त कराने की कूटनीतिक जद्दो जहद की मार्मिक कहानी है। ट्रेलर तो जबर्दस्त है, पर दुर्भाग्यवश पॉडकास्ट केवल प्रिमियम सब्सक्राइबर्स के लिये ही है।
544 Days | Podcast on Spotify
टू अ लेस्सर डिग्री (अंग्रेजी) 🆓
बढ़ते वैश्विक तापमान ने पहले ही दुनिया भर में बाढ़, जंगल की आग, सूखे और गर्मी की आवृत्ति बढ़ा दी है। यदि हम तेजी से नहीं बदलते हैं, तो जलवायु परिवर्तन के प्रभाव और अधिक गंभीर हो जाएंगे। इकोनॉमिस्ट के ग्लोबल एनर्जी एंड क्लाइमेट इनोवेशन संपादक, विजय वैथीस्वरन का यह साप्ताहिक पॉडकास्ट इस बात पर अन्वेषण करेगा कि दुनिया के तापमान को कम करने हेतु वित्त से कृषि, परिवहन से लेकर अंतर्राष्ट्रीय नीति तक, सब कुछ कैसे बदलना होगा।
To a lesser Degree, from the Economist
पॉडकास्ट परिक्रमा के लिये आप भी योगदान दे सकते हैं। हमें अपने पसंदीदा हिंदी या अन्य भारतीय भाषा के पॉडकास्ट के बारे में बतायें (ये आपका स्वयं का पॉडकास्ट भी हो सकता है)। आप हमें पॉडकास्ट संबंधित खबर या इवेंट के बारे में टिप भेज सकते हैं। यदि आपके पास पॉडकास्ट संबंधी कोई नौकरी, गिग या आवश्यकता है तो आप हमें वह भी भेज सकते हैं। पॉडकास्ट परिक्रमा हर रविवार प्रकाशित होता है।
Did you enjoy this issue?
Debashish Chakrabarty

Parikrama brings to you Podcast related news and notable podcasts, from around the world. विश्व भर से पॉडकास्ट और आडियो संबंधित साप्ताहिक खबरें. Curated by Debashish Chakrabarty.

In order to unsubscribe, click here.
If you were forwarded this newsletter and you like it, you can subscribe here.
Powered by Revue
Pune, India